Wed. Apr 10th, 2024

( प्रचंड धारा ) नौकरी… (CISF) केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल में खेल कोटा के 215 पदों पर भर्ती, ऑनलाइन आवेदन करे

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल में खेल कोटा-2023 के तहत वेतन स्तर -4 (25,500-81,100/ रुपये) और सामान्य भत्ते के तहत हेड कांस्टेबल (सामान्य ड्यूटी) की 215 रिक्तियों को भरने के लिए पात्र पुरुष और महिला भारतीय नागरिकों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं।

जैसा कि समय-समय पर केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए स्वीकार्य है। उनकी नियुक्ति पर, वे सीआईएसएफ अधिनियम और नियमों के साथ-साथ समय-समय पर बल के अन्य सदस्यों पर लागू केंद्रीय सिविल सेवा नियमों के तहत शासित होंगे।

वे 1 जनवरी 2004 को या उसके बाद केंद्र सरकार की सेवा में शामिल होने वाले सभी कर्मचारियों पर लागू “राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली के रूप में ज्ञात अंशदायी पेंशन प्रणाली” के अनुसार पेंशन लाभ के हकदार होंगे। भर्ती प्रक्रिया में ट्रायल टेस्ट, प्रवीणता परीक्षा शामिल होगी।

अनुशासन का नाम  

  1. व्यायाम
  2. मुक्केबाज़ी
  3. बास्केट बॉल
  4. फ़ुटबॉल
  5. कसरत
  6. हाथ की गेंद
  7. हॉकी
  8. शूटिंग
  9. तैरना
  10. वॉली बॉल
  11. भारोत्तोलन
  12. कुश्ती
  13. तायक्वोंडो
  14. बॉडी बिल्डिंग

पदों की संख्या – कुल 215 पद

विभाग का नाम – केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF)

महत्वपूर्ण तिथियाँ –

  1. आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि – 30-10-2023
  2. आवेदन करने की अंतिम तिथि – 28-11-2023

शैक्षणिक योग्यता:

खेल, खेल और एथलेटिक्स में राज्य / राष्ट्रीय / अंतर्राष्ट्रीय का प्रतिनिधित्व करने के श्रेय के साथ किसी मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान से 12वीं पास होना चाहिए।

(राज्य बोर्ड/केंद्रीय बोर्ड के अलावा अन्य शैक्षिक प्रमाणपत्र भारत सरकार की अधिसूचना के साथ संलग्न होना चाहिए, जिसमें घोषणा की गई हो कि ऐसी योग्यता केंद्र सरकार के तहत सेवा के लिए 12वीं कक्षा उत्तीर्ण के बराबर है)।

खेल योग्यता: 

1.व्यक्तिगत स्पर्धा – सीनियर/जूनियर अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट के सदस्य के रूप में देश का प्रतिनिधित्व किया हो या सीनियर/जूनियर स्तर पर राष्ट्रीय खेलों/राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में किसी राज्य या समकक्ष इकाई का प्रतिनिधित्व किया हो या अखिल भारतीय अंतर विश्वविद्यालय चैम्पियनशिप में कोई पदक या स्वर्ण पदक नेशनल स्कूल गेम्स/चैंपियनशिप में होना चाहिए।

2.टीम इवेंट – सीनियर/जूनियर अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट के सदस्य के रूप में देश का प्रतिनिधित्व किया हो या सीनियर/जूनियर स्तर पर राष्ट्रीय खेलों/चैम्पियनशिप में राज्य टीम या समकक्ष इकाई का प्रतिनिधित्व किया हो या अखिल भारतीय इंटरयूनिवर्सिटी में पदक विजेता टीम का सदस्य हो। नेशनल स्कूल गेम्स/चैम्पियनशिप में चैम्पियनशिप या स्वर्ण पदक होना चाहिए।

आयु सीमा:

01.08.2023 को 18 से 23 वर्ष के बीच उम्मीदवारों का जन्म 02/08/2000 से पहले और 01/08/2005 के बाद का नहीं होना चाहिए।

आवेदन शुल्क:–

यूआर, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों से आवेदन शुल्क @ 100/- लिया जाएगा। महिला उम्मीदवारों और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है।

ऐसे सभी उम्मीदवारों को अपनी स्थिति साबित करने के लिए सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी निर्धारित प्रोफार्मा में अपेक्षित प्रमाण पत्र जमा करना होगा।

उम्मीदवारों को सावधान किया जाता है कि यदि एससी/एसटी/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस स्थिति का दावा या किसी अन्य लाभ का लाभ किसी भी बाद के चरण में धोखाधड़ी से किया जाता है, तो उनकी उम्मीदवारी तुरंत रद्द कर दी जाएगी।

शारीरिक मानक:

1.पुरुष अभ्यर्थियों:-

  • ऊंचाई (पैरा नंबर 6.4.1 में उल्लिखित उम्मीदवारों को छोड़कर यूआर, एससी, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए) – 167 सेमी
  • सीना (पैरा नंबर 6.4.1 में उल्लिखित उम्मीदवारों को छोड़कर यूआर, एससी, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए) – 81-86 सेमी (न्यूनतम 5 सेमी का विस्तार)

2.महिला उम्मीदवार:-

  • ऊंचाई (पैरा नंबर 6.4.1 में उल्लिखित उम्मीदवारों को छोड़कर यूआर, एससी, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए) – 153 सेमी।
  • छाती – महिला उम्मीदवारों के लिए छाती माप की कोई न्यूनतम आवश्यकता नहीं होगी।

सीआईएसएफ भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें 2023

इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन (Online) माध्यम से आवेदन कर सकते हैं इसके लिए नीचे दिए गए आवेदन लिंक पर क्लिक करें, कृपया आवेदन करने से पहले ऑफीशियल नोटिफिकेशन जरूर चेक करें।

Official Notification ⬅️🔴🔵🟢

Apply online 🔴🔵🟢⬅️