Wed. Apr 10th, 2024

भारतीय अभिनेत्री वहीदा रहमान को दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

18 अक्टूबर 2023 को पूरे विश्व भर में ‘विश्व रजोनिवृत्ति दिवस’ मनाया गया। जिसका उद्देश्य महिलाओं में मेनोपॉज से जुड़ी जागरूकता बढ़ाना और स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार के लिए उपलब्ध सहायता विकल्पों को बढ़ाना है।

69वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स 2023 में अल्लू अर्जुन को बेस्ट एक्टर का पुरस्कार मिला है।

मलेशियाई अभिनेत्री मिशेल योह अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति की सदस्य बन गई हैं।

  रोहित शर्मा ने ODI क्रिकेट के इतिहास में सबसे अधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड बनाया है।

नेशनल फिल्म अवार्ड 2023 में आलिया भट्ट तथा कृति सेनन को बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड दिया गया है।

प्रशांत दामले अभिनेता को विष्णुदास भावे पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

खेल मंत्रालय ने 303 भारतीय एथलीटों को एशियाई पैरा खेलों के लिए मंजूरी दे दी है।

 चीन में चौथे एशियाई पैरा खेलों का आयोजन किया जएगा।

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ने रूस देश की ओलंपिक समिति को निलंबित कर दिया है।

भारत सरकार के पशुपालन और डेयरी विभाग ने झारखंड में ‘ए-हेल्प’ (स्वास्थ्य और पशुधन उत्पादन के विस्तार के लिए मान्यता प्राप्त एजेंट) कार्यक्रम शुरू किया है।

भारत के सबसे बड़े एकीकृत ऊर्जा समूह, एनटीपीसी लिमिटेड को फोर्ब्स विश्व की सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता सूची 2023 में “विश्व के सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता 2023” में से एक के रूप में मान्यता दी गई है।

वैश्विक आवासीय शहर सूचकांक Q2 2023 में बेंगलुरु दूसरा सर्वोच्च रैंक वाला भारतीय शहर बन गया, जो 2022 की दूसरी तिमाही में 77वें से बढ़कर 22वें स्थान पर पहुंच गया है।

बिहार सरकार ने न्यायिक सेवाओं और राज्य संचालित लॉ कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (ईडब्ल्यूएस) के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण की घोषणा की है।

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) द्वारा आयोजित 8वां ब्रिक्स अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा सम्मेलन 2023 (ब्रिक्स आईसीसी 2023) नई दिल्ली में संपन्न हुआ।

श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा को मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) विश्व क्रिकेट समिति का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

 चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी दो स्थान ऊपर चढ़कर शीर्ष स्थान पर पहुंचने वाली पहली भारतीय युगल जोड़ी बन गए हैं, जबकि पीवी सिंधु 13वें स्थान पर पहुंच गई हैं।

अरुणाचल प्रदेश के तीन स्वदेशी उत्पादों – याक चुरपी, खामती चावल और तांगसा कपड़ा – को जीआई रजिस्ट्री द्वारा प्रतिष्ठित भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग प्रदान किया गया है।

महाराष्ट्र राज्य मंत्रिमंडल ने एक लाख रुपये तक की वार्षिक आय वाले परिवारों के लिए ‘लेक लड़की योजना’ (प्रिय बेटी योजना) को मंजूरी दे दी है।

श्रीलंका के कोलंबो में आयोजित हिंद महासागर रिम एसोसिएशन (IORA) की 23वीं मंत्रिपरिषद (COM) की बैठक के दौरान श्रीलंका ने 2023 से 2025 की अवधि के लिए हिंद महासागर रिम एसोसिएशन (IORA) के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला है।