Fri. Apr 12th, 2024

( प्रचंड धारा )देखिए दांत दर्द के अनेक घरेलू उपाय और खानपान आदि 🔽

Tooth nerve pain relief at home: सुनने में यह समस्या जितनी छोटी लगती है, असल में उससे कहीं ज्यादा गंभीर है। दांत का दर्द कितना भयंकर है, यह कोई पीड़ित ही बता सकता है। जाड़-दांत का हल्का दर्द खुद ठीक हो जाता है लेकिन अगर यह इन्फेक्शन की वजह से हुआ है, तो आपको डेंटिस्ट को दिखाना चाहिए। कुछ घरेलू उपचार भी हैं, जो दांत के दर्द से राहत दे सकते हैं।

लहसुन के प्रयोग से दांत दर्द का उपचार (Garlic : Home Remedies for Tooth Pain in Hindi)दांत में दर्द होने पर लहसुन को चबा लें। इसके अन्दर मौजूद Allicin प्राकृतिक जीवाणुरोधी एजेंट है। दांत दर्द को खत्म करता है।

Tooth nerve pain relief at home:

हींग के सेवन से दांत दर्द से मुक्ति (Hing : Home Remedies to Treat Teeth Pain in Hindi)चुटकी भर हींग को मौसमी के रस में मिलाकर रूई में लगा लें। दर्द वाले दांत के पास रखें। यह दांत का दर्द दूर करने का सबसे अच्छा घरेलू उपचार है।

हल्दी के सेवन से दांतों के दर्द से आराम (Turmeric: Home Remedies for Toothache Treatment in Hindi)हल्दी एक प्राकृतिक Antibiotics है। हल्दी, नमक और सरसों के तेल के पेस्ट को दर्द वाले दांत पर लगाना चाहिए।

दांत के दर्द में चुकंदर फायदे दांतों के दर्द से छुटकारा के लिए आलू का इस्तेमाल (Potato: Home Remedies to Treat Dental Pain in Hindi)आलु को छोटे टुकड़ों में काटकर कच्चा ही अच्छी तरह चबाएं।

दांत दर्द की परेशानी में प्याज से फायदा (Onion: Home Remedies for Dental Pain Treatment in Hindi)प्याज अपने गुणों के कारण मुंह के जीवाणु एवं बैक्टीरिया को नष्ट कर देते हैं। दांत में दर्द होने पर प्याज के टुकड़े को दांत के पास रखें, या चबाएं।

Tooth nerve pain relief at home:

बेकिंग सोडा से दांत के दर्द का उपाय (Baking Soda: Home Remedies for Toothache in Hindi)रूई को पानी में डालकर निचोड़ लें। इसमें बेकिंग सोडा छिड़के, फिर इसे दर्द वाले दांत पर अच्छी तरह घुमाएं। इसके अलावा गुनगुने पानी में बेकिंग सोडा डालकर उससे कुल्ला करें।

काली मिर्च का पाउडर से दांत के दर्द का इलाज (Black Pepper: Home Remedies to Treat Teeth Pain in Hindi)दांतों में ठंडा गरम लगने से होने वाले दर्द के लिए काली मिर्च पाउडर, और नमक को बराबर मात्रा में मिलाएं। इसमें कुछ बूंद पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे दर्द वाली जगह पर लगाकर कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। दर्द ठीक हो जाता है।

अमरूद के सेवन से दांत दर्द का इलाज (Guava : Home Remedy for Toothache in Hindi)अमरूद के पेड़ की ताजी पत्तियों को साफ करके मुंह में रख कर चबाएं।अमरूद के पेड़ की ताजी पत्तियों को पानी में उबालकर ठंडा कर लें। इसमें नमक मिलाएं और कुल्ला करें। अमरूद के पत्तों में एंटी बैक्टिरियल गुण होते हैं। इसके प्रयोग से दांत के दर्द में आराम मिलता है।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड से दांत दर्द का उपचार (Hydrogen Peroxide: Home Remedy for Tooth Pain Treatment in Hindi)हाइड्रोजन पेरोक्साइड से कुल्ला करें। यह दर्द और सूजन को ठीक करता है। बैक्टीरिया को दूर करता है। इसके अलावा यह दांतों में लगे Plaque एवं मसूड़ों से निकलते खून की समस्या को भी दूर करता है।

दांत दर्द में आपका खान-पान

(Your Diet for Toothache) : दांत के दर्द से परेशान लोगों को अपना खान-पान ऐसा रखना चाहिए :- मीठे और चिपचिपे पदार्थ का सेवन कम से कम करें।बहुत ज्यादा ठंडा और बहुत ज्यादा गरम चीजें ना खाएं।कुछ भी खाने के बाद अच्छी प्रकार कुल्ला करें।

दांद दर्द में आपकी जीवनशैली

(Your Lifestyle in Dental Pain) : दांत के दर्द के दौरान आपकी जीवनशैली ऐसी होनी चाहिए नियमित रूप से सुबह और सोने से पहले ब्रश से दांतों की सफाई करें।हर 6 महीने में अपने दन्त चिकित्सक से दांतों का चेकअप कराएं।

दांत दर्द होने पर डॉक्टर से कब सम्पर्क करें?

(When to Contact in Dental Pain?) : ऊपर बताए गए टिप्स (teeth pain relief tips) आजमाने के बाद भी अगर दांत दर्द से आराम ना हो तो, तुरंत नजदीकी डॉक्टर से सम्पर्क करें। आप इन अवस्था में डॉक्टर से सम्पर्क कर सकते हैं यदि दांत का दर्द एक दिन से ज्यादा बना रहे, और घरेलू उपचार करने से आराम न मिल रहा हो।मसूड़ों से खून एवं बदबू आ रही हो।अक्ल दाढ़ के कारण होने वाला दर्द यदि बहुत अधिक हो रहा हो।