Fri. Apr 19th, 2024

( प्रचंड धारा ) 10 सितंबर 2023

UPSC Recruitment 2023: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) सहायक प्रोफेसर (अंग्रेजी) के पद के लिए योग्य उम्मीदवारों की भर्ती हेतु विज्ञापन जारी किया गया है, जिसके अनुसार पदों की पूर्ति होने तक ऑनलाइन (Online) आवेदन कर सकते हैं। अन्य सभी जानकारी शैक्षणिक योग्‍यता, आयु सीमा, अनुभव एवं आवेदन प्रक्रिया की जानकारी नीचे दी गई है।

पदों के नाम  सहायक प्रोफेसर (अंग्रेजी)

पदों की संख्या – कुल 03 पद

विभाग का नाम – संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी)

महत्वपूर्ण तिथियाँ –

  • आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि – 07-09-2023
  • आवेदन करने की अंतिम तिथि – पदों की पूर्ति होने तक

शैक्षिक योग्यता: 

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से संबंधित/प्रासंगिक/संबद्ध विषय में 55% अंकों के साथ मास्टर डिग्री (अंग्रेजी) (या जहां भी ग्रेडिंग प्रणाली का पालन किया जाता है, वहां पॉइंट स्केल में समकक्ष ग्रेड)।

यूजीसी या सीएसआईआर द्वारा आयोजित राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (एनईटी) (अंग्रेजी) या यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त समान परीक्षा जैसे एसएलईटी/एसईटी (राज्य स्तरीय पात्रता परीक्षा) उत्तीर्ण की हो या जिन्हें पीएचडी से सम्मानित किया गया हो। यूजीसी (एम.फिल./पीएचडी डिग्री प्रदान करने के लिए न्यूनतम मानक और प्रक्रिया) विनियम, 2009 या 2016 और समय-समय पर उनके संशोधनों के अनुसार डिग्री (अंग्रेजी) को नेट/एसएलईटी से छूट दी जा सकती है। /SET प्रदान किया गया, उम्मीदवार पीएच.डी. के लिए पंजीकृत हैं। 11 जुलाई 2009 से पहले का कार्यक्रम डिग्री और ऐसे पीएचडी प्रदान करने वाले संस्थानों के तत्कालीन मौजूदा अध्यादेशों/उप-कानूनों/विनियमों के प्रावधानों द्वारा शासित होगा। विश्वविद्यालयों/कॉलेजों/संस्थानों में सहायक प्रोफेसर की भर्ती और नियुक्ति के लिए उम्मीदवारों को NET/SLET/SET की आवश्यकता से छूट दी जाएगी।

आयु सीमा:

सामान्य समापन तिथि पर यूआर और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए 35 वर्ष से अधिक नहीं और उनके लिए आरक्षित रिक्तियों के संबंध में अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए सामान्य समापन तिथि पर 38 वर्ष से अधिक नहीं। नियमित रूप से नियुक्त सेंट्रल/यू.टी. के लिए छूट सरकार द्वारा जारी निर्देशों/आदेशों के अनुसार पांच वर्ष तक सरकारी कर्मचारी। समय-समय पर भारत के. आवेदकों की कुछ अन्य श्रेणियों पर लागू आयु छूट के लिए, कृपया ‘चयन द्वारा भर्ती के लिए उम्मीदवारों के लिए निर्देश और अतिरिक्त जानकारी’ के प्रासंगिक पैराग्राफ देखें।

How To Apply For UPSC Recruitment 2023

पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, कृपया आवेदन करने से पहले ऑफीशियल नोटिफिकेशन जरूर चेक करें।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन ⬅️

आवेदन करे ⬅️