Sat. Apr 20th, 2024

( प्रचंड धारा ) मंगलवार (27 फरवरी) को एक राज्यसभा सीट के लिए वोटिंग हुई. इस दौरान सत्ताधारी कांग्रेस के 6 विधायकों ने पार्टी लाइन से हटकर बीजेपी उम्मीदवार हर्ष महाजन के लिए क्रॉस वोटिंग की. 3 निर्दलीय विधायक पहले कांग्रेस को सपोर्ट देने की बात कर रहे थे, लेकिन वोटिंग के दौरान उन्होंने बीजेपी का साथ दिया. ऐसे में कांग्रेस के अभिषेक मनु सिंघवी हार गए.

harsh mahajan hd
राज्यसभा संसद हर्ष महाजन

बीजेपी के हर्ष महाजन जीत गए

क्रॉस वोटिंग के बाद भी दोनों को 34-34 वोट मिले थे , जिसके बाद टॉस से विजेता का फैसला हुआ.

इस जीत के साथ ही हिमाचल की सुखविंदर सिंह सुक्खू सरकार के गिरने का खतरा मंडरा रहा है. अब सबकी नज़र हिमाचल सरकार के बजट सत्र पर है.

दरअसल, हिमाचल प्रदेश के विधानसभा में अभी बजट सत्र चल रहा है. इस दौरान अविश्वास प्रस्ताव नहीं लाया जा सकता. अगर बहुमत से बजट पास हो गया, तो सुक्खू सरकार बच जाएगी. लेकिन अगर किन्हीं कारणों से बजट पास नहीं हो पाया, तो सरकार वैसे ही गिर जाएगी.

नाराज कांग्रेस विधायकों को भी तोड़ने में जुटी बीजेपी
बीजेपी उन कांग्रेस विधायकों को भी टारगेट पर रखे हुए हैं, जो लंबे वक्त से अपनी ही सरकार से नाराज चल रहे हैं. यहां पार्टी के कुछ विधायक टूटे तो फिर कांग्रेस की सरकार भी गिर सकती है. यही वजह है कि विधायकों के बगावत से कांग्रेस के पास सरकार बचाने की चुनौती सामने होगी.

किन-किन विधायकों ने की क्रॉस वोटिंग

हिमाचल में बीजेपी के पक्ष में क्रॉस वोटिंग करने वाले कांग्रेसी विधायकों में राजेंद्र राणा, सुधीर शर्मा, देवेंद्र भुट्‌टो, आईडी लखनपाल, रवि ठाकुर और चैतन्य शर्मा का नाम आ रहा है. ये सभी वोटिंग से पहले सुबह एक ही गाड़ी में विधानसभा पहुंचे. वोटिंग के बाद ये शिमला से निकल गए और अब किसी के संपर्क में नहीं हैं.


इनके अलावा सरकार को समर्थन दे रहे तीन निर्दलीय विधायकों आशीष शर्मा, होशियार सिंह और केएल ठाकुर के भी बीजेपी के पक्ष में वोट देने की बात कही जा रही है. इन सभी 9 विधायकों को CRPF की सिक्योरिटी दी जा रही है.

himachal cm sukkhu hd

CM सुक्खू बोले- हमारे पास पूरा बहुमत

हिमाचल प्रदेश के CM सुखविंदर सुक्खू ने कहा कि जिस तरह अभी काउंटिग शुरू हुई और नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर काउंटिंग ऑफिसर को धमका रहे हैं, ये लोकतंत्र के लिए अच्छा संकेत नहीं है. बीजेपी के हिमाचल नेताओं को मुख्यमंत्री ने सब्र रखने की नसीहत दी.

सुक्खू ने कहा कि CRPF और हरियाणा पुलिस हिमाचल के विधायकों को लेकर गई हैं. उनके परिवार के लोग संपर्क कर रहे है. उन्होंने बीजेपी पर गुंडागर्दी करने के आरोप लगाए. उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस के पास पूरा बहुमत है. जिस तरह का गंदा खेल बीजेपी खेल रही है, हिमाचल की संस्कृति इस चीज को पसंद नहीं करती.