Wed. Apr 17th, 2024

विधानसभा चुनाव 2023 में छत्तीसगढ़ में कांग्रेस पार्टी हर संसदीय सीट से दो महिलाओं को टिकट देगी। प्रदेश कांग्रेस प्रभारी कुमारी सैलजा ने कुछ ऐसा ही संकेत दिए हैं।

विधानसभा चुनाव 2023 में छत्तीसगढ़ में कांग्रेस पार्टी हर संसदीय सीट से दो महिलाओं को टिकट देगी। प्रदेश कांग्रेस प्रभारी कुमारी सैलजा ने कुछ ऐसा ही संकेत दिए हैं।

सैलजा ने मीडिया से चर्चा में कहा कि पिछली बार भी छत्तीसगढ़ में कांग्रेस पार्टी ने महिलाओं को बहुत अच्छा प्रतिनिधित्व दिया था। इस बार भी हमारा प्रयास होगा कि हर संसदीय सीट से दो महिलाओं को लाएंगे। उनके बयान से स्पष्ट हो गया है कि प्रदेश की 11 लोकसभा क्षेत्रों में से दो-दो महिलाओं को टिकट मिला तो कम से कम 22 महिलाओं को टिकट मिलेगा।

लोकसभा में महिला आरक्षण बिल पारित होने के बाद जहां देशभर में चुनावों में 33 प्रतिशत सीटों पर महिलाओं को प्रतिनिधित्व मिलने की चर्चा है। इस बीच कांग्रेस नेत्री के बयान से स्पष्ट हो गया है कि कांग्रेस अगले विधानसभा चुनाव में महिलाओं को तरजीह देने वाली है।

बतादें कि प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा के अध्यक्षता में शनिवार को मुख्यमंत्री निवास में हुई चुनाव अभियान समिति और कोर कमेटी की बैठक में विधानसभा में टिकट वितरण को लेकर मंथन हुआ। इस दौरान पार्टी ने निर्णय लिया कि वह हर लोकसभा क्षेत्र से दो महिला उम्मीदवारों को विधानसभा की टिकट देगी।

नवरात्रि के बाद आएगी लिस्ट

पार्टी सूत्रों की मानें तो प्रदेश कांग्रेस कमेटी चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची नवरात्रि के बाद ही जारी करेगी। यानी अगले महीने ही सूची जारी होगी। बैठक में टिकट वितरण और प्रत्याशियों के नामों को लेकर चर्चा हुई। 

पार्टी सितंबर के पहले सप्ताह में सूची जारी करने वाली थी लेकिन कई नामों पर सहमति नहीं बन पाने के चलते इसमें देरी हो रही है। इस बार 15 से 20 नए चेहरों को उतारने की तैयारी है। दोपहर 12 बजे के बाद शुरू हुई बैठक शाम करीब पांच बजे खत्म हुई। इसमें सैलजा समेत मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, प्रदेशाध्यक्ष दीपक बैज, डा. चरण दास महंत, उप मुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव मौजूद रहे।