Mon. Apr 15th, 2024

( प्रचंड धारा ) वर्ल्ड कप 2023 .. रविवार को भारत और साउथ अफ्रीका के बीच कोलकाता के ईडन गार्डेंस में मैच खेला गया , जिसमें भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया , भारतीय टीम ने इस मैच में शानदार शुरुआत की रोहित ने 40 जबकि गिल ने 23 रन की पारी खेली. श्रेयस अय्यर ने 77 रन की शानदार पारी खेली. वहीं, विराट कोहली अपने जन्मदिन के दिन फैंस की उम्मीदों पर खरे उतरे. उन्होंने वनडे में 49वां शतक ठोककर महारिकॉर्ड की बराबरी कर ली है और भारत ने 327 रन का लक्ष्य दिया और भारत ने दक्षिण अफ़्रीका को 243 रनों से हराकर अपना लगातार आठवा मैच जीता और टेबल में नंबर 1 बने रहे ।

रोहित ने कहा कि हम पहले बैटिंग करेंगे

इसका पिच से कोई लेना-देना नहीं क्योंकि हम पहले बैटिंग करके खुद को परखना चाहते हैं. हमारी कोशिश होगी कि इस मैच को जीतकर पॉइंट्स टेबल में टॉप पर बने रहें. हम सेम टीम के साथ उतरेंगे. हमें बदलाव करने की कोई जरूरत नहीं. दक्षिण अफ्रीका की टीम में सिर्फ एक बदलाव हुआ. गेराल्ड कोएट्जी के स्थान पर तबरेज शम्सी खेल रहे.

विराट कोहली ने अपने जन्मदिन पर शानदार शतक जड़ा और मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर की बराबरी की

दक्षिण अफ्रीका ने 8 में से 6 मैच जीते हैं

जबकि भारत ने अपने पूरे 8 मैच जीते . इस विश्व कप में पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने 428, 311, 399, 382 और 357 रन बनाए हैं. यानी 5 बार 300 प्लस का आंकड़ा पार किया और हर बार अफ्रीकी टीम ने 100 रन से अधिक से जीत दर्ज की. उनकी गेंदबाजी भी अच्छी है. ऐसे में भारतीय गेंदबाजों के पास सबसे बड़ी चुनौती थी कि वो इस विश्व कप में चौके-छक्कों की बरसात कर रहे अफ्रीकी बल्लेबाजों को रोकें , और उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया भारत के गेंदबाजो ने –

जडेजा – 5 विकेट

शमी – 2 विकेट

कुलदीप – 2 विकेट

बुमराह – 0 विकेट

सिराज – 1 विकेट

जड़ेजा ने आज शानदार गेंदबाज़ी की

भारत की प्लेइंग-11 : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज.

साउथ अफ्रीका की प्लेइंग-11: क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), टेम्बा बावुमा (कप्तान), रासी वैन डर डुसेन, एडेन मार्करम, डेविड मिलर, हेनरिक क्लासेन, मार्को यानसेन, कैगिसो रबाडा, केशव महाराज, लुंगी एंगिडी, तबरेज शम्सी.