Wed. Apr 17th, 2024

( प्रचंड धारा ) छत्तीसगढ़ चुनाव… छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों के स्टार प्रचारक लगातार छत्तीसगढ़ का दौरा कर रहे हैं। अब दूसरे चरण के मतदान से पहले चुनावी सभा लेने के लिए बहुजन समाज पार्टी की नेशनल प्रेसिडेंट मायावती 9 नवंबर को छत्तीसगढ़ आ रही हैं। मायावती सक्ती के हसौद और बिलासपुर में चुनावी सभा लेंगी।

मायावती 9 नवंबर को सुबह 10.45 चार्टर्ड प्लेन में लखनऊ एयरपोर्ट से बिलासपुर के लिए रवाना होगी। वे 11:35 को बिलासपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगी।11:40 को बिलासपुर एयरपोर्ट से हेलीकॉप्टर से रवाना होंगी और सक्ति जिले हसौद में पहुचेगी।

मायावती का मिनट टू मिनट कार्यक्रम

12:30 बजे हसौद में चुनावी सभा लेने के बाद बिलासपुर के लिए रवाना होगी।दोपहर 2.10 मिनट में बिलासपुर के साइंस कॉलेज मैदान में मायावती चुनावी सभा को संबोधित करेंगी सभा होने के बाद बिलासपुर हेलीकॉप्टर से शाम 4 बजे लखनऊ के लिए रवाना होगी।

इस बार BSP और गोंगपा का चुनावी गठबंधन

2023 विधानसभा चुनाव में इस बार बहुजन समाज पार्टी और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी का चुनावी गठबंधन है। गोंडवाना गणतंत्र पार्टी 30 सीट पर और बहुजन समाज पार्टी ने 57 सीटों पर अपने प्रत्याशियों को उतारा है।

पिछले विधानसभा में बीएसपी को मिले इतने वोट

2018 विधानसभा चुनाव के दौरान बहुजन समाज पार्टी और जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के बीच गठबंधन था। बहुजन समाज पार्टी ने 35 प्रत्याशी चुनाव में उतारे थे, जिसमें से दो विधायक चुनाव जीतकर आए थे। 2018 के चुनाव में बीएसपी को कुल 5 लाख 52 हजार 313 वोट मिले थे। पार्टी का वोट प्रतिशत 3.8 था।

हर बार विधानसभा में बसपा की दखल

छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद से ही छत्तीसगढ़ में बहुजन समाज पार्टी का दखल विधानसभा में रहा है। 2003 के विधानसभा चुनाव में 2 विधायक जीत कर आए थे। 2008 में 1 सीट में बसपा ने चुनाव जीता था। 2013 विधानसभा में चुनाव में बहुजन समाज को 1 सीट हासिल हुई।

वहीं 2018 विधानसभा चुनाव में बहुजन समाज पार्टी से दो विधायक जीतकर आए थे, जिसमें जैजैपुर से केशवचन्द्रा और पामगढ़ से इंदू बंजारे विधायक चुनकर आईं थीं। इस चुनाव में भी पार्टी ने दोनों विधायकों को फिर से चुनावी मैदान में उतारा

है।