Fri. Apr 12th, 2024

( प्रचंड धारा ) अभनपुर… इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल 2024 का आयोजन नेशनल इनोवेशन फ़ाउंडेशन (NIF) ,मिनिस्ट्री ऑफ़ अर्थ साइंस भारत सरकार ,हरियाणा सरकार के द्वारा एजुकेशन फॉर एस्पायरिंग इंडिया नेशनल साइंस टीचर वर्कशॉप का आयोजन फ़रीदाबाद में 17 से 20 जनवरी 2024 तक होना है चूँकि शिक्षक युवा पीढ़ी के नैतिक मूल्यों, सोच प्रक्रियाओं और अनुशासन को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जिससे वे राष्ट्र निर्माण प्रक्रिया में महत्वपूर्ण योगदानकर्ता बनते हैं।

Hemant sahu

वे प्रेरणा के स्रोत के रूप में काम करते हैं और व्यक्तिगत छात्रों और समग्र रूप से राष्ट्र दोनों के भविष्य पर गहरा प्रभाव डालते हैं। 21वीं सदी में, विज्ञान और प्रौद्योगिकी की तीव्र प्रगति के साथ, विज्ञान शिक्षा स्कूली शिक्षा प्रणाली में एक केंद्र बिंदु बन गई है, जो समाज की बदलती जरूरतों और एनईपी 2020 में उल्लिखित समग्र विकास के लक्ष्य के अनुरूप है।

‘राष्ट्रीय विज्ञान शिक्षक कार्यशाला’ का उद्देश्य अनुभवात्मक शिक्षा को बढ़ावा देने, प्रमुख अवधारणाओं पर जोर देने और समस्या-समाधान कौशल को प्रोत्साहित करने के लिए देश भर से नवोन्वेषी, समर्पित शिक्षकों को इकट्ठा करना है। प्रतिभागी गतिविधि-आधारित शिक्षा में शिक्षण पद्धतियों और नवाचारों को साझा करेंगे। पैनल चर्चाओं में विज्ञान शिक्षा के विभिन्न पहलुओं को शामिल किया जाएगा, जिसमें व्यापक शिक्षण के लिए प्रभावी उपकरण भी शामिल होंगे।

कार्यशाला का उद्देश्य विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार के माध्यम से राष्ट्र निर्माण के साधन के रूप में विज्ञान शिक्षा का लाभ उठाना है, जिसका समापन चर्चाओं और शोध प्रबंधों पर आधारित एक रिपोर्ट में होगा।

छत्तीसगढ़ से रायपुर ज़िले के अभनपुर विकासखंड के सेजेस अभनपुर शासकीय कन्या उ.मा.विद्यालय अभनपुर में सेवा प्रदान कर रहे नवाचारी विज्ञान शिक्षक हेमन्त कुमार साहू का चयन इस आईआईएसएफ़ के लिए हुआ है शिक्षक हेमन्त ने अनेक वर्षों से विज्ञान विषय के क्षेत्र में बेहतरीन कार्य किए है अपने स्कूल के बच्चों को ज़िले से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक के प्रतियोगिता जैसे इन्स्पायर अवार्ड,नेशनल चिल्ड्रेन साइंस कांग्रेस,पश्चिम भारत विज्ञान मेला ,राष्ट्रीय गणित विज्ञान एवं पर्यावरण प्रदर्शनी ,राष्ट्रीय किशोर वैज्ञानिक सम्मेलन जैसे राष्ट्रीय स्तर के प्लेटफ़ार्म में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किए है शिक्षक कि इस उपलब्धि पर एपीसी समग्र शिक्षा रायपुर अरुण शर्मा , राजेंद्र पांडेय सीईओ अभनपुर ,निशा शर्मा इन्स्पायर अवार्ड ज़िला नोडल ,अजय वर्मा विकासखंड शिक्षा अधिकारी अभनपुर,बाई आर बघेल बीआरसीसी अभनपुर,टी.श्रीलाल नायर प्राचार्य सेजेस अभनपुर भोला राम साहू सीएसी कन्या अभनपुर समेत ज़िले के स्मस्त शिक्षकों ने बधाई प्रेषित किए है ।