Fri. Apr 19th, 2024

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य में चार नए जिले और 18 नई तहसीलें बनाने की घोषणा की है. चार नए जिले हैं: मोहला मानपुर, सारंगढ़-बिलाईगढ़, शक्ति, मनेंद्रगढ़। चार नए जिले बनने के साथ ही राज्य में प्रशासनिक जिलों की कुल संख्या 32 हो गई है

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रविवार (15 अगस्त, 2021) को देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस पर लोगों को बधाई दी और राज्य में चार नए जिलों के निर्माण के साथ-साथ राज्य के सभी जिलों में विशेष रूप से महिलाओं के लिए पार्कों के विकास की घोषणा की।

सीएम ने यह भी कहा कि राज्य में नक्सली खतरे को रोकने के लिए उठाए गए कदम “उत्साहजनक परिणाम दिखा रहे हैं”।

बघेल ने पुलिस परेड मैदान में स्वतंत्रता दिवस समारोह को संबोधित करते हुए कहा, “विकेंद्रीकरण की प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए, चार नए जिले बनाए जाएंगे – मोहला-मानपुर, शक्ति, सारंगढ़-बिलाईगढ़ और मनेंद्रगढ़, जबकि 18 नई तहसीलें भी बनाई जाएंगी।

चार नए जिले के साथ अब राज्य में प्रशासनिक जिलों की संख्या 32 हो गयी है।

बघेल ने यह भी कहा कि प्रत्येक जिला मुख्यालय और नगर निगम में विशेष रूप से महिलाओं के लिए एक पार्क विकसित किया जाएगा, जिसे ‘मिनिमाता उद्यान’ के नाम से जाना जाएगा।

एक अन्य निर्णय में, सीएम ने कॉलेजों में स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयु सीमा को हटाने की घोषणा की।

“मौजूदा प्रणाली के तहत, स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए कॉलेजों में प्रवेश के लिए एक आयु-सीमा है। उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा प्राप्त करने के इच्छुक युवाओं के हित में आयु सीमा हटाई जाएगी ।