Sat. Apr 20th, 2024

( प्रचंड धारा ) अभनपुर… छत्तीसगढ़ शासन द्वारा आज आम बजट पेश किया गया, बजट पर अपने प्रतिक्रिया देते हुए विधानसभा के विधायक इन्द्र कुमार साहू ने प्रस्तुत बजट को छत्तीसगढ़ की विकास के दिशा मे मजबूत नींव नए विकास और नए उन्नति की ओर बढ़ता छत्तीसगढ़ राज्य कहा।

उन्होंने कहा वित्त मंत्री ओपी चौधरी द्वारा प्रस्तुत इस बजट में पूर्ववर्ती सरकार के बजट से 22% वृद्धि दायक बजट है,

यह बजट बताता है कि छत्तीसगढ़ सरकार सुशासन के साथ छत्तीसगढ़ के युवा,महिला,गांव ,गरीब,किसान की आय में वृद्धि करने के उद्देश्य के साथ कार्य करेगी।बजट मे युवाओ,किसानो सहित सभी वर्गों को साथ लेकर चलने कि भावना साफ नजर आती है,बजट में क्षेत्र की महत्वपूर्ण मांग ग्राम बेन्द्री मे नवीन महाविद्यालय की स्वीकृति मिलने पर उन्होंने मुख्यमंत्री जी का आभार जताया। गौरतलब है कि एक माह पूर्व भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी के जयंती के अवसर पर अभनपुर विधानसभा क्षेत्र के ग्राम बेन्द्री मे आयोजित कार्यक्रम के दौरान अभनपुर विधायक ने नवीन महाविद्यालय की मांग की थी।

जिसे स्वीकार करते हुए मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने वादा किया था जिसे पूरा करते हुए बजट मे शामिल कर लिया गया। नवीन महाविद्यालय कि स्वीकृत के साथ क्षेत्र मे युवाओ को उच्च शिक्षा के दिशा मे बढ़ने मे बहुत सहयोग प्राप्त होगा। उन्होंने बताया कि विधानसभा में मंत्री परिषद की बैठक में राजिम मांघी पुन्नी मेला के स्थान पर राजिम कुंभ (कल्प) मेला आयोजित करने का फैसला लिया गया।

इसके लिए छत्तीसगढ़ राजिम माघी पुन्नी मेला अधिनियम 2006 को संशोधित करने हेतु छत्तीसगढ़ राजिम माघी पून्नी मेला (संशोधन विधायक 2024) के प्रारूप का अनुमोदन किया गया।

राजिम कुंभ (कल्प) की फिर से शुरुआत होने से राजिम मेले की राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बढ़ेगी।

Rajim mela hd

साथ ही छत्तीसगढ़ में सांस्कृतिक एवं धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।राजिम कुंभ कल्प का आयोजन इस वर्ष वृहद एवं भव्य रामोत्सव के रूप में मानने की तैयारी है। उन्होंने कहा कि प्रभु श्री राम जी के आने से उनके ननिहाल में भी इस बजट के रूप में खुशहाली आयी है। विधायक इंद्र कुमार साहू ने छत्तीसगढ़ शासन के इस बजट को मोदी की गारंटी वाला बजट बताया एवं छत्तीसगढ़ प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए बहुउपयोगी बजट बताते हुए छत्तीसगढ़ शासन के साय कैबिनेट के भरोसे का बजट बताते हुए छत्तीसगढ़ शासन के प्रति आभार व्यक्त किए हैं।