Wed. Apr 17th, 2024

(प्रचंड धारा)… रायपुर / छत्तीसगढ़ अपेक्स बैंक के पूर्व अध्यक्ष एवं भाजपा के वरिष्ठ सरकारी नेता अशोक बजाज ने मोदी मंत्रीमंडल द्वारा बहुराज्यीय सहकारी अधिनियम के संशोधन प्रस्ताव को मंजूर किए जाने का स्वागत करते हुए कहा कि केंद्र सरकार के इस ऐतिहासिक फैसले से देश में सहकारी आंदोलन और अधिक मजबूत होकर उभरेगा.

मोदी मंत्रीमंडल द्वारा बहुराज्यीय सहकारी अधिनियम में संशोधन विधेयक को मंजूर किया
सहकारिता के क्षेत्र में केंद्र सरकार के प्रयास सराहनीय एवं स्वागत योग्य – अशोक बजाज

उन्होंने कहा कि नए प्रावधानों से सहकारी समितियों एवं संस्थाओं की प्रशासनिक क्षमता बढ़ेगी, निगरानी तंत्र मजबूत होगा तथा निदेशक मण्डल की जवाबदेही बढ़ाने में मदद मिलेगी.

अशोक बजाज ने कहा कि नए नियमों से सहकारी समितियों में लोकतांत्रिक व्यवस्था कायम होगी. उन्होंने कहा कि पारदर्शी एवं निष्पक्ष चुनाव होने से तथा नियमित एवं समयबद्ध चुनाव कराने के प्रावधान से सहकारी समितियों की विश्वसनीयता बढ़ेगी.

अशोक बजाज

इसी प्रकार नए प्रावधानों के जरिए समितियों के संचालक मंडल में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ाने से सहकारी आंदोलन का सर्वव्यापी स्वरूप दृष्टिगोचर होगा.

अशोक बजाज ने कहा कि सहकारिता के क्षेत्र में मोदी सरकार के प्रयास सराहनीय एवं स्वागत योग्य हैं, विशेषकर देश के प्रथम सहकारिता मंत्री अमित शाह के लगातार प्रयास एवं चिंतन से देश सहकार से समृद्धि की ओर तेजी से अग्रसर हो रहा है।